• Sun. Mar 3rd, 2024

E News 24

News Views & Review

गणपति बप्पा मोरिया की देशभर में धूम, फिल्म इंडस्ट्री के स्टार्स खुद बनाते हैं ईको फ्रेंडली गणपति की मूर्ति

ByDK Media

Sep 7, 2022

31 अगस्त से देशभर में गणपति बप्पा मोरिया की धूम हैं. गणेश उत्सव अब परवान पर है. जगह जगह गणेश विर्सजन किया जा रहा है. आपको बता दें कि 31 अगस्त तो गणेश चतुर्थी के उत्सव की शुरुआत हुई थी. ये पर्व देशभर में हर्षों उल्लास के साथ मनाया जाता है. लोग ढोल-नगाड़ों के साथ भगवाण गणेश को अपने घर ला रहे हैं. करीब 2 वर्ष बाद इस उत्सव की फिर से वहीं धूम देखने को मिल रही है. वर्ष 2020 और 21 की बात करें तो कोविड-19 ने इस उत्सव को उस तरह से मनाने ही नहीं दिया था, लेकिन आज इसे एक त्योहार के तौर में मनाया जा रहा है.

इस अवसर पर फिल्मी सितारें कैसे पीछे रह सकते हैं. कई बॉलीवुड और टीवी स्टार्स के घर बप्पा की स्थापना हो चुकी है. इनमें से कई सितारे तो ऐसे हैं, जो अपने हाथ से गणपति बप्पा की मूर्ति बनाते हैं तो कई ऐसे भी है, जो अपने घर ईको फ्रेंडली गणेश की स्थापना करते हैं. चलिए जानते हैं इन स्टार्स के बारे में. अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी गत 12 वर्षों से गणेश उत्सव मना रही है. शिल्पा शेट्टी कुंद्रा के परिवार में गणेश स्थापना की पुरानी परंपरा है. अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी कुंद्रा साल 2010 से गणेशजी का यह त्योहार मना रही है. ऐसे में एक्ट्रेस मुंबई के लालबाग गणपति से भगवान गणेश की ईको फ्रेंडली मूर्ति घर लेकर आती है.

इस वर्ष भी कुछ ऐसा ही हुआ. सोमवार को शिल्पा के घर गणेश जी की मूर्ति आई, जिसका उन्होंने पूरे रीति-रिवाजों के साथ स्वागत किया. बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान के घर भी हर साल गणपति बप्पा का स्वागत होता है. बॉलीवुड अभिनेता सलमान की लाडली बहन अर्पिता ने इसकी उत्सव की शुरुआत की थी. वो गणेश चतुर्थी की सुबह गणेश भगवान की ईको फ्रेंडली मूर्ति लेकर आती है। अर्पिता अपने घर करीब डेढ़ दिन तक बप्पा को विराजती है, जिसके बाद ढोल-नगाड़ों के साथ उन्हें अंतिम विदाई देती है.

अभिनेता ऋतिक रोशन भी गणपति बप्पा की ईको फ्रेंडली मूर्ति की स्थापना करते हैं. उनका पूरा परिवार मिलकर बप्पा की पूजा-अर्चना करता है और फिर उन्हें विदा करता है. रितेश देशमुख उन सितारों में से हैं, जो अपने हाथों से गणपति बप्पा की मूर्ति बनाते हैं. हर वर्ष रितेश गणेश चतुर्थी से कुछ दिन पहले बप्पा की मूर्ति बनाना शुरू करते हैं. टीवी के जाने माने अभिनेता राकेश बापट भी बड़ी धूमधाम से गणेश उत्सव मनाते हैं. हर साल राकेश बापट अपने हाथों से बप्पा की मूर्ति बनाते हैं। इस बार भी उन्होंने गणेश जी की मूर्ति बनाई और वीडियो को इंस्टाग्राम पर शेयर किया है.

टीवी एक्टर करण वाही भी बप्पा की मूर्ति घर पर खुद से बनाते हैं और 10 दिनों तक बप्पा की स्थापना करते हैं, जिसके बाद उन्हें विदा कर देते है. ऋत्विक धनजानी गणपति के बड़े भक्त हैं. अभिनेता वर्षों से इस त्योहार को मनाते आ रहे हैं और अपने हाथों से गणेश भगवान की ईको फ्रेंडली मूर्ति बनाते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *