• Sat. May 25th, 2024

E News 24

News Views & Review

धार्मिक और पौराणिक कथाओं पर आधारित ये ऐसी फिल्में, जिन्होंने दर्शकों के दिलों में आस्था की अलख जगाई

ByDK Media

Sep 20, 2022

हिन्दी सिनेमा में धार्मिक और पौराणिक कथाओं पर आधारित कुछ मूवीज बनाई गई. आज हमा आपको उन्ही मूवीज के बारे में बताने जा रहे है. आपको बता दें कि धार्मिक मूवी को पहले ही नहीं आज भी पसंद किया जाता है. आपको बता दें कि जिस दौर में रामानंद सागर ‘रामायण’ लेकर टीवी पर आए, लोगों ने टीवी के सामने अगरबत्तियां जलानी शुरू कर दीं. क्योंकि उन्होंने भगवान को अपनी कला से स्क्रीन पर ऐसा उतारा कि वो सच का सतयुग नजर आने लग गया. इसके अलावा बीआर चोपड़ा की ‘महाभारत’ को भी लोगों का ख़ूब प्यार मिला. उसके एक-एक किरदार को ऐसा चित्रित किया गया था कि आज की पीढ़ी भी उन किरदारों से वाकिफ़ है. भले ही कमाई के मामले में धार्मिक मूवीज पीछे रही हों, लेकिन लोगों का दिल जीतने में हमेशा आगे रही हैं. आज उन्हीं में से कुछ मूवीज के बारे में हम आपको बताएंगे.

संपूर्ण रामायण (1961): चलो सबसे पहले बात करते हैं वर्ष 1961 में आई संपूर्ण रामायण की. आपको बता दें कि बाबूभाई मिस्त्री द्वारा निर्देशित ‘संपूर्ण रामायण’ वाल्मीकि की रामायण पर आधारित बनाई गई थी. इसमें अभिनेता महिपाल ने मर्यादा पुरूषोत्तम राम और अभिनेत्री अनिता गुहा ने सीता माता का रोल किया था.

महाभारत (1965): अब बात हो रही है 1965 में आई महाभारत की. आपको बता दें कि महाभारत को लोगों के द्वारा काफी पसंद किया गया था. बाबूभाई मिस्त्री द्वारा निर्देशित ‘महाभारत’ में अभि भट्टाचार्या, दारा सिंह. प्रदीप कुमार, पद्मिनी और जीवन मुख्य कलाकारों में शामिल थे. मूवी में संगीत चित्रगुप्त था, और इसका टाइटल ट्रैक मोहम्मद रफ़ी ने गाया था.

करवा चौथ (1980): अब बात हो रही है 1980 में आई करवा चौथ मूवी की. आपको बता दें कि रामलाल हंस द्वारा निर्देशित इस मूवी में भरत भूषण, आगा, आशीष कुमार और कनन कौशल मुख्य भूमिकाओं में नजर आये थे.

महाबली हनुमान (1981): यहां पर बात हो रही है 1981 में आई महाबली हनुमान मूवी की. आपको बता दें कि इस मूवी को दर्शकों ने बेहद पसंद किया था. आपको बता दें कि बाबूभाई मिस्त्री द्वारा निर्देशित इस मूवी में राकेश पांडे, भ्मतबनसमे और कविता किरन मुख्य भूमिकाओं दिखाई दिए थे.

जय संतोषी मां (1975): चलो बात करते है 1975 में आई जय संतोषी मां मूवी की. आपको बता दें कि विजय शर्मा द्वारा निर्देशित इस मूवी में भरत भूषण, अनिता गुहा, आशीष कुमार और कनन कौशल मुख्य भूमिका नजर आये थे. इसका ‘मैं तो आरती उतारूं रे संतोषी माता की’ गाना बहुत हिट हुआ था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *