• Sat. Mar 2nd, 2024

E News 24

News Views & Review

सबको हंसाने वाले गजोधर भैया ने दुनिया को कहा अलविदा, जानिए कानपुर के राजू से मुंबई के कॉमेडी किंग का सफर

ByDK Media

Sep 21, 2022

आज भले ही राजू श्रीवास्तव आज हमारे बीच ना हो, लेकिन राजू श्रीवास्तव ने हकीकत में रोते हुए इंसान को भी हंसा दिया था. जी हां राजू श्रीवास्तव की कॉमेडी के लोग दीवाने है. जब मन उदास हो और राजू भैया की कॉमेडी आप सुन रहे हो तो आप हंसने लग जाओंगे. राजू श्रीवास्वत को सफर इनता आसान नहीं था, लेकिन उन्होंने अपनी मेहनत के दम पर कॉमेडी किंग का दर्जा प्राप्त किया. आपको बता दें कि जीवन का सफर ऐसा सफर है जहां रोज इंसान कुछ सीखता है, उसे हर पल कुछ नया सीखना चाहिए और आगे बढ़ते रहना चाहिए यह मानना था मशहूर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव का.

जिंदगी को जिंदादिली से जीने वाले राजू श्रीवास्तव आज हमारे बिच नहीं रहे, दिल्ली एम्स में बुधवार को उन्होंने अंतिम सांस ली और इसी की साथ भारतीय कॉमेडी के एक युग का अंत हो गया. आपको बता दें कि कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव ने कानपुर की गलियों से निकलकर मुंबई की फिल्मी दुनिया में शोहरत कमाई.80 के दशक में बॉलीवुड में एंट्री करने वाले अभिनेता राजू श्रीवास्तव को टीवी शो द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चौलेंज से घर-घर में नई पहचान मिली. राजू श्रीवास्तव ने न सिर्फ कॉमेडी करके लोगों को खूब हंसाया. बल्कि मूवीज में अभिनय करके भी दर्शकों के दिल में अपनी अलग छाप छोड़ी. कानपुर से निकलकर मुंबई तक का सफर काफी लंबा और स्ट्रगल भरा रहा. उनके फैंस उन्हें राजू श्रीवास्तव से ज्यादा गजोधर भैया कहकर बुलाते हैं.

कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव जब कानपुर से मुंबई पहुंचे तो उनका सफर इतना आसान नहीं था. अपने सपनों को पूरा करने के लिए उन्हें काफी संघर्ष करना पड़ा.यहां तक कि जब एक समय बाद राजू को पैसों की तंगी होने लगी तो उन्होंने मुंबई में ऑटो भी चलाया. जब वो मुंबई की सड़कों पर ऑटो चलाते थे, तभी एक दिन उनकी किस्मत पलटी और एक कॉमेडी शो में उन्हें ब्रेक मिला. इस शो से उनको कॉमेडी शो में काम मिलना शुरू हो गया. उन्होंने दूरदर्शन के टी टाइम मनोरंजन में काम किया. लेकिन वो पॉपुलर द ग्रेट इंडियन लॉफ्टर चौलेंजश् से हुए.

गजोधर भैया ने एक साक्षात्कार के दौरान बताया था कि जब वो मुंबई, अपने करियर की शुरुआत में आए थे तो उस वक्त लोग कॉमेडी को ज्यादा तवज्जों नहीं देते थे.उस दौरान बॉलीवुड के मशहूर कॉमेडियन जॉनी लिवर साहब को देखकर साहस मिलता था. उस वक्त उन्हें कॉमेडी शो करने के महज 50 रुपए मिलते थे. राजू श्रीवास्तव द ग्रेट इंडियन लॉफ्टर चौलेंज में एक गजोधर भैया का किरादार में परफॉर्म करते थे. उनके इस किरादार ने लोगों के दिलों पर अलग पहचान बनाई. लोगों को उनका यह किरदार इतना पसंद आया कि उनके फैंस आज भी उन्हें गजोधर भैया कहते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *