• Thu. Feb 22nd, 2024

E News 24

News Views & Review

सुखदेव माता का मंदिर है बेहद चमत्कारी, मां निसन्तानों की भर जाती है कोख

ByDK Media

Oct 2, 2022

नवरात्री का त्योहार चल रहा है हर माता के मंदिर पर भक्तों की काफी ज्यादा भीड देखने को मिल रही है। वैसे तो हमारे भारत देश में माता रानी के कई चमत्कारी मंदिर हैं लेकिन इन सभी में खास एक मंदिर है जहां यहां मां अपने भक्तों की हर मुराद पूरी कर देती हैं आज हम आपको राजस्थान के माता सुखदेवी माता मंदिर के बारे में जहां एसी मान्यता है की इस
मंदिर में दर्शन करने मात्र से निसंतानों की कोख भर जाती है और लकवा रोगी भी बिल्कुल ठीक हो जाते हैं।

आपको बता दें की माता सुखदेवी का यह मंदिर राजस्थान के उदयपुर शहर से सटे बेदला गांव में स्थिति है। शास्त्रों के अनुसार यह मंदिर आठवीं सदी में बनाया गया था। इस मंदिर में जो भी भक्त दर्शन करने आता है उसे पीछे मुड़कर न देखने की सलाह दी जाती है। कहा जाता है कि यहां दर्शन करने के बाद भूत-प्रेत और उपरी हवा जैसी नेगेटिव शक्तियां पीछे छूट जाती है। इसलिए किसी को भी इस मंदिर में दर्शन करने के बाद पीछे नहीं देखते हैं।

इस मंदिर में एक पेड़ और आंगन है। यहां आपको ढेर सारे मुर्गे और बकरे बंधे रहते हैं, क्योंकी जब भी किसी की कोई मन्नत पूरी होती है तो वह यहां मुर्गे और बकरे छोड़ जाता है। यह मंदिर माता रानी का एक शक्ती पीठ है। सुखदेवी माता के मंदिर में नवमी के दिन भक्तों की भारी भीड़ रहती है। आमतौर पर शक्ति पीठों और देवी माता के मंदिरों में अष्टमी को भक्तों की भीड़ अधिक देखी जाती है।

आपको बता दें की बेदला में बने इस सुखदेवी माता के मंदिर पहाडों पर स्थित हैं जिसके लिए रास्ता पहाडों को काटकर बनाया गया है। कहा जाता हैं कि इस पहाड़ी के मध्य से होते हुए मंदिर जाने से जीवन में सुख मिलते हैं। और जो भक्त अपनी किसी भी मनोकामना को लेकर आता है वह भी पूरी हो जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *