• Sun. Mar 3rd, 2024

E News 24

News Views & Review

एक ऐसा इंसान, जिसके नहीं हैं हाथ और पैर, फिर भी फर्राटे से ई-रिक्शा चलाकर पाल रहा है अपने परिवार का पेट, आनंद महिंद्रा ने दिया ऑफर

ByDK Media

Oct 4, 2022

कहते जिंदगी की गुजर बसर के लिए सब कुछ करना पडता है. पापी पेट के लिए जिंदगी में तरह तरह के पापड बैलने पडते है. तब जाकर पैसे कमाये जाते हैं. लेकिन कुछ लोग बिना मेहनत करके अपना गुजर बसर करना चाह​ते है. हाथ और पांव होते हुए भी दूसरा पर डिपेंड रहते है. लेकिन एक ऐसा वाक्या सामने आया है. आपको बता दें कि कुछ ऐसे लोग होते है, जो किस्मत को दोष देकर घर बैठ जाते है. लेकिन एक इंसान भी है, जो अपने परिवार का पेट भरने के लिए सब कुछ कर रहा है. फर्राटे से ई रिक्शा चला रहा है. उस इंसान के हाथ और पांव नहीं है.

फिर भी वे अपने परिवार का ​जीवन यापन करने के लिए रिक्शा चलाता हैं. आपको बता दें कि देश के जाने माने बिजनेसमैन आनंद महिंद्रा को तो आप सभी जानते ही हैं. वे हमेशा ही अपने ट्विटर अकाउंट पर कोई ना कोई वीडियो या पोस्ट साँझा करते रहते हैं, जो यूनिक होता है या मोटीवेट करने वाला होता है. महिंद्रा की पोस्ट आपको प्रेरणा देने के लिए काफी हैं. एक बार फिर से उन्होंने एक ऐसा वीडियो पोस्ट किया है, जो वायरल हो रहा है. आनंद महिंद्रा द्वारा पोस्ट किये गए इस वीडियो में आप देश सकते हैं कि एक शख्स के हाथ-पैर दोनों ही नहीं है और यह ई-रिक्शा चला रहा है.

आनंद महिंद्रा ने वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा की ये वीडियो मुझे मेरे टाइमलाइन पर मिला है. उन्होंने कहा कि पता नहीं इस इंसान उम्र कितनी है और यह शख्स कहां का है, लेकिन मैं इस शख्स को देखकर हैरान हूं. इस इंसान के पास क्या नहीं है, उसका गम नहीं है इसे, बल्कि जो इसके पास है यह उसी से खुश है. जाने माने बिजनेसमैन आनंद महिंद्रा ने महिंद्रा लॉजिस्टिक्स लिमिटेड को ट्वीट में टैग करते हुए लिखा है कि क्या इन्हें बिजनेस एसोसिएट बनाया जा सकता है, इसका मतलब ये है की ये कहना गलत नहीं होगा कि आनंद महिंद्रा ने इस शख्स का वीडियो देखने को बाद उसे नौकरी का ऑफर दिया है.

वीडियो में शख्स के काम करके का तरीका और उनका कॉन्फिडेंस देखते ही बनता है. आनंद महिंद्रा के वीडियो पोस्ट करने और ऑफर देने के बाद वीडियो बनाने वाले व्यक्ति कृष्ण कुमार ने भी रिप्लाई देते हुए कहा की ‘सर, मैंने इस शख्स को दक्षिणी दिल्ली के मेहरौली क्षेत्र में देखा था. वे कहां रहता है, ये नहीं मालूम है, लेकिन उसकी हिम्मत की तारीफ करना तो बनता है. वे एक मिसाल है. वीडियो देखने वाले लोगो ने भी इस शख्स भी जमकर तारीफ की और उससे मोटीवेट भी होये.

वीडियो में क्लियर देखा जा सकता है कि किस प्रकार से एक शख्स हाथ-पैर ना होने के बाद भी ई-रिक्शा को इतना बढ़िया तरीके से चला रहा है. इस 1 मिनट 7 सेकेंड के वीडियो को बेहद लाइक किया जा रहा का है. इस वीडियो में ये इंसान कहता है कि वे लगभग 5 वर्ष से रिक्शा चला रहा है. उसके घर में पत्नी, 2 बच्चे और एक बूढ़े पिता हैं. वे रिक्शा चलाकर अपने परिवार का पालन पोषण कर रहा है. यही उसका काम है, जिसे वे लगन और ईमानदारी से कर रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *