• Sat. May 25th, 2024

E News 24

News Views & Review

रोजगार और युवाओं को बीवी दिलाते-दिलाते करोड़पति बन गए संजीव बिकचंदानी, जानिए इनकी पूरी कहानी

ByDK Media

Oct 5, 2022

आज के समय में हर युवा को सिर्फ दो चिजों से मतलब होता है पहली नौकरी और दूसरी परफेक्ट जीवनसाथी अगर यह दोनो उसके पास अच्छी है तो उसकी लाइफ सेट हो जाती है, लेकिन यह दोनों चीज मिलना काफी ज्यादा कठिन काम होता है, बस इसी सोच को रखकर एक आदमी ने अपना करोडों का बिजनेस खडा कर दिया है, दरअसल हम यहां नौकरी डॉट कॉम (Naukari.com) और जीवनसाथी डॉट कॉम (Jeevansathi.com) की बात कर रहे हैं।

आपको बता दें की इन दोनों वेबसाइट को इंफोएज नाम की कंपनी ने बनाया है। इस कंपनी के संस्थापक संजीव बिकचंदानी हैं। आपको बता दें की संजीव बिकचंदानी का ये सफर काफी ज्यादा कठनाईयों से भरा हुआ था। संजीव ने इकॉनॉमिक्स स्पेशलाइज़ेशन के साथ आर्ट्स में बीए किया है। हालांकि वे कॉलेज के दिनों से ही लाइफ में कुछ बड़ा करने का सपना देखते थे। 989 में ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन में प्रॉडक्ट एग्जीक्यूटिव की नौकरी मिली।

लेकिन कुछ समय बाद उन्होंने यह नौकरी छोड दी और अपनी पत्नी से कहा कि अब घर का खर्चा तुम ही देखो, मैं अपना बिजनेस स्टार्ट करना चाहता हूं। बीवी के सपोर्ट से संजीव घर में नौकर के कमरे से काम करने लगे। फिर 1990 में उन्होंने एक दोस्त के साथ मिलकर इंडमार्क और इंफोएज़ नाम की दो कंपनियां शुरू कर दी।

लेकिन 1993 में दोनों दोस्त किन्ही कारणों के चलते अलग हो गए। इसके कुछ समय के बाद उनके दिमाग में नौकरी डॉट कॉम का आइडिया आया और उन्होने इसके लिए एक वेबसाईट बनवाई नौकरी.कॉम ने पहले साल 2.5 लाख रुपये और अगले साल 18 लाख का बिजनेस किया। फिर कंपनी ने कई फंडिंग जुटाई और एक बड़े लेवल पर पहुँच गई। इसके बाद कंपनी ने 2006 में जीवनसाथी डॉट कॉम (Jeevansathi.com) शुरू किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *