• Sun. Mar 3rd, 2024

E News 24

News Views & Review

तो इसलिए खाना खाने से पहले थाली के चारों ओर छिड़का जाता है जल, जानिए इसका धार्मिक और वैज्ञानिक कारण

ByDK Media

Oct 16, 2022

हमारे सनातन धर्म में ऐसे कई रीति विवाज और परम्पराएं हैं जिनका काफी वैज्ञानिक स्वरुप होता है लेकिन कई लोग इन चीजो को रूडीवादी समझते हैं, ऐसे ही आपने देखा होगा कि जब कभी हमारे बड़े बुजुर्ग भोजन करने के लिए बैठते हैं तो वह अपने खाने की थाली के आसपास जल के छिडकाव करते हैं इस चीज को कई लोग रुढ़ीवादी समझते हैं, तो कई लोग इसे हमारे सनातन धर्म का संस्कार सझतहै है, लेकिन क्या आपको पता है की खाने की थाली के चारों ओर पानी छिडकने का वैज्ञानिक स्वरूप होता है।
आपको जान यह हैरानी होगी कि भोजन से पहले जल छिड़कने का वैज्ञानिक कारण भी है। दरअसल पुराने लोग अक्सर जमीन पर बैठकर खाना खाया करते थे। ऐसे में उनके खाने की खुशबू से छोटे मोटे कीड़े मकोड़े भी आकर्षित होकर उनके पास चले आते थे। ऐसे में जब थाली के चारों ओर पानी छिड़क दिया जाता था तो वे भोजन थाली में प्रवेश नहीं कर पाते थे। इसके अलावा जमीन पर थाली के आसपास मौजूद धूल मिट्टी भी पानी से बैठ जाया करती थी।
जिससे हमारे भोजन में गंदगी ना जाए और आस पास के कीढे हमारे खाने में ना आएं, इसके अलावा आपने देखा होगा की इसीलीए कुछ लोग अपने भोजन में से कुछ टुकडे खाना खाने से पहले निकाल कर रख देते थे ऐसे वह भगवान को पहला भोग लगाने को करते हैं। हालांकि कुछ लोगों का ये भी मानना होता है कि यह पहला हिस्सा हमारे आसपास मौजूद अलौकिक शक्तियों या मृत पूर्वजों के नाम होता है।
इसी तरह जब हम घर से बाहर किसी पार्क या अन्य खुली जगह पर खाना शुरू करते हैं तो भोजन का कुछ हिस्सा आसपास डाल देते हैं। इससे बुरी शक्तियां खाने की खुशबू से हमारी ओर आकर्षित नहीं होती है। उन्हें लगता है हमने ये हिस्सा उनके सम्मान में दिया है। फिर वह हमे परेशान नहीं करती हैं। इन्ही कारणों के चलते पहले लोग अपने खाने का कुछ हिस्सा निकालकर पानी छिडकते थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *