• Sat. Mar 2nd, 2024

E News 24

News Views & Review

धनतेरस पर क्या है शुभ मुहुर्त, क्या खरीदे और क्या ना खरीदे, जानिए पूरी खबर

ByDK Media

Oct 21, 2022

दीपोत्सव की शुरूआत धनतेरस से हो जाएगी. शनिवार को देशभर में धनतेरस का पर्व बडे ही धूमधाम से मनाया जाएगा. हिंदू धर्म में सभी पर्व का अपना एक अलग महत्त्व है, वैसे तो सभी त्योहार एक दिन के लिए आते हैं, लेकिन दीपावली ही एक ऐसा त्योहार है जो पूरे 5 दिन के लिए आता है. हिंदुओं के बड़े त्योहारों में से एक दिवाली का आगमन धनतेरस जैसे विशेष दिन के साथ होता है. धनतेरस का विशेष त्योहार कार्तिक मास के त्रयोदशी तिथि को मनाया जाता है. इसी दिन प्रदोष व्रत रखने का भी विशेष महत्त्व हैं, भगवान शिव का आशीर्वाद पाने के लिए यह व्रत विशेष रूप से रखा जाता है. वहीं धनतेरस को धनत्रयोदशी नाम से भी जाना जाता है,

शनिवार को त्रयोदशी तिथि है, हिंदू पंचांग के मुताबिक शनिवार यानी 22 अक्टूबर को शाम 6 बजकर 2 मिनट से प्रदोष काल में लक्ष्मी पूजा का शुभ मुहूर्त शुरू हो रहा है, जो अगले दिन यानी की 23 अक्टूबर को शाम 6 बजकर 3 मिनट तक रहेगा.

इस वर्ष धनतेरस पर त्रिपुष्कर योग बन रहा है. ऐसा माना जाता है कि, त्रिपुष्कर योग किए गए कामों में सफलता तो हासिल होती ही है साथ ही इसका 3 गुना फल भी प्राप्त होता है. त्रिपुष्कर योग दोपहर 1 बजकर 50 मिनट से शाम 6 बजकर 2 मिनट तक रहेगा.

भगवान धनवंतरी को पीतल धातू का आराध्य माना गया है, इसलिए धनतेरस के दिन पीतल के बर्तन खरीदना शुभ माना जाता है. पीतल के अलावा धनतेरस में सोना ,चांदी , तांबे का सामान, झाड़ू , नमक , बर्तन खरीदना शुभ माना गया है. मान्यता है कि इस दिन नया धातु खरीदने से माता लक्ष्मी का आगमन होता है, माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं.

इस मौके पर सबकुछ खरीदना शुभ नहीं माना जाता है. ऐसे में खरीदीरी से पहले इस बात का भी ध्यान रखें कि आपको किन चीजों की खरीदारी से परहेज करना चाहिए. धनतेरस के दिन जो चीजें नहीं खरीदी जाती उनमें लोहे का सामान, स्टील का सामान, नई कार , कांच से बनी चीज़े , धार वाली चीजें, नकली आभूषण इत्यादि नहीं खरीदना चाहिए.

धनतेरस जैसे शुभ मुहुर्त पर त्रयोदशी तिथि का ध्यान रखते हुए, शनिवार यानी 22 अक्टूबर को 4 बजकर 13 मिनट के बाद 23 अक्टूबर यानी की रविवार को 4 बजकर 45 मिनट से पहले ही खरीदारी कर लीजिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *