• Sat. Jun 15th, 2024

E News 24

News Views & Review

क्या आप भी बनना चाहते है धनवान? तो दिवाली की रात कीजिए ये चमत्कारी टोटके, नहीं होगी कभी पैसों की कमी

ByDK Media

Oct 23, 2022

सोमवार यानी 24 अक्टूबर को देशभर में दीपावाली का पर्व मनाया जाएगा. इस दिन सभी अपने घरों और कार्यालयों में मां लक्ष्मी की विशेष पूजा करेंगे. आपको बता दें कि दीपावली का पर्व हर वर्ष कार्तिक मास की अमावस्या को मनाया जाता है. इस बार ये पर्व 24 अक्टूबर, सोमवार को पड़ रहा है. इस दिन सभी मां लक्ष्मी की पूजा करते हैं. दीपावली की रात को कालरात्रि भी कहा जाता है. तंत्र शास्त्र के मुताबिक दीपावली की रात कुछ खास उपाय करने से जीवन की कई समस्याएं खत्म होती है. इस दिन बहुत से लोग तंत्र-मंत्र और उपाय करते हैं. आज हम इन्हीं टोटकों के बारे में जानेंगे.

दीपावली की रात्रि को कीजिए ये उपाय:

-दीपावली की राशि पीपल के पेड़ के पास जाए. यहां शुद्ध घी का दीपक प्रज्वलित कीजिए. अब मां लक्ष्मी से निवेदन करें कि वे आपके घर पधारें. ऐसा करने से घर में सुख और समृद्धि आएगी.

-दीपावली के रात 12 बजे नए और साफ कपड़े पहनकर अपनी राशि के मुताबिक मां लक्ष्मी के मंत्रों का जाप कीजिए. ये जाप आपको स्फटिक की माला से करना है. इससे आपके सभी दुख खत्म होंगे.

-घर में धन और अन्न की बरकत बनाए रखने के लिए एकाक्षी नारियल पर कुंकुम से स्वस्तिक बनाएं. अब दीपावली की रात्रि इसकी मां लक्ष्मी के साथ पूजा कीजिए. फिर लाल कपड़े में लपेटकर किचन में रख दीजिए.

-दीपावली की रात्रि श्रीयंत्र की विधि-विधान से पूजा करना लाभकारी होता है. इसे अपने पूजा स्थल पर स्थापित करने के बाद रोज इसके सामने शुद्ध घी का दीपक प्रज्वलित कीजिए. इससे धन लाभ के अवसर मिलेंगे.

-यदि आप धन के देवता कुबेरदेव का आशीर्वाद चाहते हैं तो दीपावली की रात्रि बिल्व के पेड़ के नीचे भी एक दीपक प्रज्वलित कीजिए. इससे आपको पैसों से जुड़ी कभी कोई समस्या नहीं आएगी. मान्यताओं के मुताबिक बिल्व वृक्ष की जड़ में कुबेरदेव का वास होता है.

-दीपावली की रात मां लक्ष्मी के पूजन के दौरान उनके पास एक हल्दी की गांठ रख दीजिए. जब पूजा समाप्त हो जाए तो इस हल्दी की गांठ को एक लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी या अलमारी में रख दीजिए. इसे ऐसी जगह रखें जहां से ये किसी को नजर नहीं आए. इससे आपके घर पैसों की कभी कोई कमी नहीं होगी.

-दीपावली की आधी रात यानि 12 बजे स्नान कीजिए. फिर लाल रंग के कपड़े पहनें. अब मां लक्ष्मी के सामने श्रीसूक्त का पाठ कीजिए. आपको बता दें कि देवराज इंद्र ने भी श्रीसूक्त से ही लक्ष्मीजी को प्रसन्न किया था. इससे आपकी पैसों से जुड़ी समस्या खत्म होगी.

-लक्ष्मी पूजन के दौरान पटिए के नीचे थोड़े से चावल डाल दीजिए. फिर जैसे ही पूजा समाप्त हो इन चावलों के दाने अपने पर्स में रख लीजिए. इससे आपका पर्स कभी खली नहीं होगा और पैसों की आवक बनी रहेगी.

-दिवाली की रात गाय का कच्चा दूध लें और उसमें थोड़ी सी केसर डाल दीजिए. अब इससे मां लक्ष्मी और विष्णुजी का अभिषेक कीजिए. इस दौरान अपनी कोई भी मनोकामना बोलें. वे जल्द पूरी हो जाएगी.

-लक्ष्मी पूजा में कौड़ी और गोमती चक्र को जरूर शामिल करना चाहिए. पूजा के बाद इन्हें उस जगह पर रखना चाहिए जहां आप अपने पैसे व प्रॉपर्टी से जुड़े दस्तावेज रखते हैं. इससे आपके धन और प्रॉपर्टी में वृद्धि होती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *